सोने से पहले गर्म पानी पीने के चमत्कारिक परिणाम…

रात को गर्म पानी पीकर सोने के फायदे

रात को गर्म पानी पीकर सोेने के फायदे

पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व के लिये पानी के महत्व से हम सभी परिचित हैं ।  हमारे अपने स्वस्थ जीवन के लिये इसे दिन में कितनी मात्रा में, कब-कब पीना चाहिये व कब नहीं पीना चाहिये इसके बारे में भी अधिकतम लोगों को पर्याप्त जानकारी है किंतु रात को सोने से पहले गर्म पानी यदि पिया जावे तो वो हमारे शरीर से किन रोगों व अशुद्धियों को सफलतापूर्वक दूर कर सकता है इसे भी समझें ।

यद्यपि अधिकांश लोगों को सोने से पहले दूध या चाय पीकर सोने की आदत होती है और इसके बगैर उन्हें संतुष्टी नहीं मिलती । यदि आपके सामने भी ऐसी स्थिति हो और आप इसे भी लेना चाहें तो उस स्थिति में इसे आप रात में 8 से 8-30 बजे तक ले लें, जिससे कि 10 बजे के आसपास सोते वक्त तक आप अपनी दैनिक आदत को भी बनाये रख सकेंगे । अब देखिये रात में पिये जाने वाले गर्म पानी से हमारे शरीर को मिलने वाले विशेष लाभ-

Click & Read Also-

प्रदूषण से त्वचा की सुरक्षा व सौंदर्यरक्षा… 

मितव्ययता – फिजूलखर्ची और राजा का न्याय !

कब्ज दूर करे – अनियमित खान-पान से जुडी जीवनशैली के कारण सुबह शौचक्रिया के समय पेट का व्यवस्थित रुप से साफ न हो पाना अधिकांश लोगों के लिये एक बडी समस्या होती है और इसका समाधान रात को सोते समय पिये जाने वाले गर्म पानी की आदत से आसानी से हो जाता है । कब्ज दूर होने के कारण व्यक्ति अपना पूरा दिन अधिक चुस्ती-फूर्ति व सक्रियतापूर्वक गुजार सकता है ।

तनाव खत्म करे – रात को पिया जाने वाला ये गर्म पानी शरीर से तनाव को दूर करने में मदद करता है जिससे हम गहरी नींद लेकर कम समय की नींद में भी अधिक स्फूर्त रह पाते हैं ।

टॉक्सीन्स (विषाक्तता) दूर करे – केमिकलयुक्त मिलावटी खान-पान के साथ ही धूल, धुंआ व वायु प्रदूषण के माहौल में हमारे शरीर में विभिन्न किस्म की विषाक्तता (टॉक्सीन) जमा होती जाती है जो हमारे मन-मस्तिष्क को रुग्ण करते हुए अंततः गंभीर शारीरिक रोगों का कारण बनती है । रात में पिये जाने वाले इस गर्म पानी के प्रभाव से हमारे नींद के समय में ये टॉक्सीन्स धीरे-धीरे मल-मूत्र में परिवर्तित होकर आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे हम रोगमुक्त रहते हैं ।

सर्दी-खांसी व जुकाम – रात में पिये जाने वाले इस गर्म पानी के द्वारा शरीर के विजातीय पदार्थों के निकलते रहने से सर्दी-खांसी जैसी छोटी समस्याओं से शरीर मुक्त रहता है व गले के दर्द व खराश जैसी समस्या दूर होती है ।

स्थूलता दूर करे – रात्रि में पिये जाने वाले इस गर्म पानी से शरीर में संचित चर्बी गलकर कुछ शरीर के पोषण में और कुछ शरीर के विजातीय पदार्थों के साथ बाहर निकलने में मदद मिलती है, इस उद्देश्य से इस एक गिलास पानी में यदि आधा नींबू निचोडकर पिया जावे तो अधिक शीघ्रता से लाभ होता है ।

महिलाओं के मासिक दर्द में राहत – यदि यह पानी एक चम्मच अजवाइन मिलाकर गर्म किया जावे तो इसे पीने से न सिर्फ सामान्य शरीर दर्द में बल्कि महिलाओं के मासिक के समय होने वाले तीव्र पेटदर्द में पर्याप्त राहत मिलती है ।

Click & Read Also-

राज सौंदर्य, सेहत व लम्बी उम्र के. 

बच्चों के सर्वांगीण विकास में माता-पिता की भूमिका…

जोडों के दर्द व शरीर दर्द में परम उपयोगी – दर्दनिवारक तेल…

जरुरी नहीं है कि आप इन समस्याओं के निदान हेतु ही सोने से पहले ये गर्म पानी पिना प्रारम्भ करें । यदि आप बिना किसी समस्या के भी सोने से पहले गर्म पानी पीने की आदत डालेंगे तो इनमें से कोई भी समस्या आपको परेशान नहीं कर पाएगी व आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से सुरक्षित रख सकेंगे । गर्म पानी के प्रयोग का पूरा लाभ लेने के लिये जहाँ तक सम्भव हो सके आप इसे सोने से 15-20 मिनिट पहले ही पीने का प्रयास करें ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.