रोज थोडा-थोडा लें – अदरक का मुरब्बा…

अदरक का मुरब्बा कैसे बनाएं

           अदरक का मुरब्बा

           सर्दियो के मौसम मे अदरक वाली चाय न सिर्फ मुंह का स्वाद बढ़ाती है बल्कि भोजन में इसका इस्तेमाल शरीर को भी गर्म रखता है । अदरक को हम सब्जी और चाय में रोज उपयोग में लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अदरक का मुरब्बा भी चखकर देखा है ? यदि नहीं तो अब इसे आजमाकर देखें-

           अदरक का मुरब्बा न सिर्फ स्वादिष्ट लगता है बल्कि पेट की सभी प्रकार की समस्याओं में रामबाण इलाज के रुप में उपयोगी साबित होता है । अस्थमा (दमा) के रोगियों व शीत प्रकृति वाले व्यक्तियों के लिए यह मुरब्बा वरदान है । इसकी सेवन मात्रा भोजन में 10-15 ग्राम के लगभग ही पर्याप्त है । भोजन में इसका उपयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिये ।

Click & Read Also-

केल्शियम युक्त – आंवले का मुरब्बा

बेहतर स्वास्थ्य अपना स्वयंसिद्ध अधिकार. 

            आइए अब समझते हैं कि आखिर कैसे बनायें अदरक का मुरब्बा…

 आवश्यक सामग्री-

  1. 500 ग्राम अदरक
  2. 500 ग्राम शक्कर
  3. आधे या एक नींबू का रस (स्वादअनुसार)
  4. 10 ग्राम इलायची
  5. एक चम्मट गुलाब जल

बनाने की विधि-

  1. अदरक का मुरब्बा बनाने के लिए पहले ताजा अदरक लेकर उसे अच्छी तरह धोकर छील लें ।
  2. फिर एक कांटे की मदद से अदरक को अच्छी तरह गोद लें ।
  3. एक अलग बर्तन में शक्कर की एक तार की चाशनी बनाकर तैयार कर लें ।
  4. छिली व कांटे से गोदी गई अदरक को उपयोग में ली जा सकने योग्य साईज में काटकर अलग से उबाल लें । दो-तीन उबाल आने पर उसे पानी से निकालकर चाशनी में डाल दें ।
  5. कुछ ठंडा होने पर इसमें ऊपर से आधे या एक नींबू को काटकर उसका रस मिला दें व अंत में शुद्ध गुलाबजल डालकर बिल्कुल ठंडा होने पर किसी कांच की साफ बरनी में भरकर उपयोग में लें । हर बार इस जार में से ये मुरब्बा बिल्कुल साफ व सूखी चम्मच से ही निकालें । यदि आप इसे लम्बे समय तक उपयोग हेतु रखना चाहें तो इसमें आवश्यक मात्रा में बाजार में उपलब्ध प्रिजर्वेटिव डाल कर रखें ।

Click & Read Also-

सबसे अनमोल क्या…?

ऐसे भी समझे “शराब” को…! 

स्वनिर्मित- सस्ता व स्वास्थ्यप्रद आंवला च्यवनप्राश. 

 

रोगियों के लिये वरदान

           सर्दी-खांसी, पेट की समस्याडायबिटिज की समस्या से पीडित रोगियों  के साथ ही महिलाओं के पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने में यह अदरक का मुरब्बा पर्याप्त उपयोगी होने के साथ ही अस्थमा रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.