प्रदूषण से त्वचा की सुरक्षा व सौंदर्यरक्षा…

प्रदूषण से बचाव

प्रदूषण का प्रभाव

              बढ़ते प्रदूषण से त्‍वचा पर धूल व धुंए से प्रभावित अवांछित परतें जमा होने लगती है जिससे त्‍वचा अपनी स्वाभाविक चमक खोने लगती है और स्किन डल व डार्क दिखने लगती है । कई बार समस्या अधिक बढने पर इससे महिलाओं का स्वयं के प्रति कॉन्फिडेंस लेबल भी कमजोर होने लगता  है ।  क्योंकि बेदाग व चमकदार त्वचा हर स्त्री को सामाजिक अनिवार्यता के रुप में भी आवश्यक लगती है,  ऐसे में आपके लिये बाजार में उपलब्ध सौंदर्य प्रसाधनों पर सैकडों-हज़ारों रुपये खर्च कर इसका उपचार आवश्यक हो जाता है जो हर किसी के लिये अलग-अलग परिस्थितियों में आसान नहीं होता । ऐसी स्थिति में इस समस्या को को दूर करने के लिए आप कुछ सामान्य घरेलू उपायों को अपनाकर अपनी इस समस्या से मुक्त रह सकती हैं-  आइए जानते हैं इसके लिये उपयोगी घरेलू टिप्‍स के बारे में-

Click & Read Also-

महिलाओं की सुरक्षा के लिये…

कितना निरर्थक : सोयाबीन खाद्य तेल…

 

प्रदूषण से बचाव

            1 . आलू का प्रयोग  हमारे भोजन के साथ ही आलू हमारी त्‍वचा के लिए भी अद्भुत है । यह हमारी स्किन टोन को ब्राइट करने में मदद करता है और त्‍वचा को साफ करता है । अगर आपकी स्किन प्रदूषण के प्रभाव से काली पड़ गई है तो इससे बचाव के लिए आप 2-3 चम्‍मच आलू के रस में 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर इसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर के लिए मसाज करें और सुखने पर पानी से धो लें । अच्‍छे परिणाम पाने के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं ।

            2.  कच्चा दूध व चंदन  दूध एक प्राकृतिक क्लिंजर है जो डेड स्किन सेल्‍स, धूल और जमी हुई मैल को साफ़ करने में उपयोगी होता है । चंदन पाउडर एक्‍स्‍ट्रा ऑईल को अवशोषित करता है और मुंहासों से बचाता है । इसे इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बॉउल में एक चम्‍मच चंदन पाउडर,  2 चम्मच कच्चा दूध व एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें व इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर कम से कम 15-20 मिनट ऐसे ही रहने दें । जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें । यदि किसी को मुंहासे हो रहे हों तो समस्या का समाधान होने तक रोजाना इसका प्रयोग करें ।

            3.  बादाम  पॉल्‍यूशन हमारी त्वचा को रुखा और डल बना देता है,  बादाम इस समस्या के निवारण में उपयोगी होता है । बादाम में आपकी त्वचा की रंगत सुधारने और रोमछिद्रों के अंदर छिपी गंदगी को बाहर निकालने की शक्ति होती है,  त्‍वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपने चेहरे पर बादाम के तेल की मसाज करें या 3 बड़े चम्मच दूध के साथ 5-6 बादाम पीसकर मिलाएं और त्वचा पर हल्के से स्क्रब करें, 10-15 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें ।

               4.  पपीता  हेल्‍थ के साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी पपीता बहुत उपयोगी है । चमकदार त्वचा पाने के लिए पपीता सबसे अच्‍छे घरेलू उपचारों में से एक है, यह हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है,  सेल्स को बढ़ाता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है । इसके अलावा इसमें मौजूद कूलिंग गुण प्रदूषण के कारण हुई डार्क स्किन को ब्राईट करते हैं । पपीते का मास्‍क बनाने के लिए आप पपीते को मसल कर इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, सूखने के बाद इसे पानी से धो लें । यह पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा,  दाग-धब्बों को हटाएगा और आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बना देगा।

               5.  नींबू,  शहद व  हल्दी  नींबू के रस में बिना किसी नुकसान के त्वचा को हल्का करने की शक्ति होती है । यह विटामिन C  से भरपूर होता है और एंटीऑक्सीडेंट भी इसमें बहुत अधिक मात्रा में होते हैं  जो धूल,  त्‍वचा पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है । शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है । इस मास्क को तैयार करने के लिए एक बाउल में 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1/2 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं । इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हुए इसे धो लें । अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए हर 3-4 दिनों बाद इसे दोहराएं । वैसे तो यह फेसपैक पूरी तरह सुरक्षित है लेकिन हर किसी की स्किन अलग तरह की होने के कारण आप इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें ।

Click & Read Also-

सफलता के सात सूत्र… 

स्वहित में बुरे विचारों से बचें…

युवतियों व बुजुर्गों का सदा मददगार – माय हीरो.

 

सौंदर्य सुरक्षा

              जब भी अपको त्वचा से सम्बन्धित ऐसी किसी समस्या का उपचार करने की आवश्यकता लगे तब आप उपरोक्त में से कोई भी एक सुविधाजनक माध्यम का प्रयोग कर न्यूनतम खर्च व प्रयत्नों के अपने चैहरे की रंगत के साथ ही अपना सौंदर्य निखार सकती हैं । 

             उपरोक्त सभी प्रयोग सिर्फ महिलाओं के लिये ही नहीं बल्कि पुरुष वर्ग के लिये भी समान रुप से उपयोगी हैं । अतः आवश्यकता के अनुसार आप भी इनका प्रयोग करते हुए अपनी त्वचा की रंगत सुधारकर अपने स्वाभाविक आकर्षण को मैनेज कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.