हड्डियों की मजबूती के लिये धूप के साथ तिल्ली.

हड्डियों की मजबूती के लिये धूप का महत्व

हड्डियों की मजबूती और धूप

            हड्डियों की मजबूती के लिये लगभग हम सभी यह जानते हैं कि विटामिन D एक सर्वाधिक प्रभावशाली घटक है और यह हमें सिर्फ प्राकृतिक धूप से ही प्राप्त होता है । यहाँ तक की यदि हम सप्लीमेंट्स के द्वारा भी विटामिन D लेने की कोशिश करते हैं तब भी धूप के बगैर हड्डियों की मजबूती के लिये शरीर उसका विधिवत पोषण नहीं कर पाता ।

            एक अध्ययन के अनुसार सिर्फ तीन दिन की पर्याप्त धूप से भी हमारा शरीर वर्ष भर के लिये आवश्यक विटामिन D का संग्रह कर लेता है और इसके लिये धूप की सर्वोच्च गुणवत्ता सर्दियों के अंत से लगाकर गर्मियों के शुरुआती दिनों की मानी जाती है ।

Click & Read Also-

सुखी कौन ? 

केल्शियम युक्त – आंवले का मुरब्बा 

 

हड्डियों की मजबूती के लिये

            दूसरी ओर बात करें तिल्ली (तिल = Sesame) की तो तिलों की 100 ग्राम मात्रा में शरीर को 975 मि.ग्रा. केल्शियम मिल जाता है जबकि दूध जैसे समृद्ध पदार्थ से भी 100 ग्रा. की मात्रा में सिर्फ 125 मि. ग्रा. केल्शियम ही हमारे शरीर को प्राप्त होता है और यह बताने की आवश्यकता ही नहीं है कि हड्डियों की मजबूती के लिये केल्शियम कितना आवश्यक होता है ।

            ऐसे में अब बात करें मकर संक्रान्ति पर्व की तो हम देखते हैं कि छोटे-बच्चों से लगाकर वयस्कों तक इस त्यौंहार पर पतंगबाजी के निमित्त सुबह से शाम तक घर की छत पर धूप में पतंग उडाते दिखते हैं जहाँ उनकी सामान्य भूख की पूर्ति इस पर्व के निमित्त विशेष रुप से बनाये गये तिल्ली के लड्डुओं के द्वारा ही होती है । ऐसे में क्या हमें यह नहीं समझ लेना चाहिये कि हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा बनाये गये ये व ऐसे ही अन्य त्यौंहारों की रचना हमारे स्वास्थ्य के लिये कितनी वैज्ञानिक गणना के द्वारा की गई होगी ।

Click & Read Also-

लालच का अंत ? 

बेहतर स्वास्थ्य अपना स्वयंसिद्ध अधिकार.

स्वस्थ जीवन के लिये मैथुन-सुख का महत्व…

            तो आप भी इस संक्रांति पर्व का पूरा आनंद लेने के साथ ही अब से लगाकर गर्मियों की शुरुआत तक पर्याप्त गुनगुनी धूप के साथ ही तिल-गुड के लड्डुओं का आवश्यक मात्रा में सेवन अवश्य करें व सेहत व स्वाद के साथ ही अगले एक वर्ष के लिये अपनी हड्डियों की मजबूती का बीमा  धूप से प्राप्त विटामिन डी व तिल से प्राप्त केल्शियम का प्रयोग करते हुए अवश्य कर लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.