बालों का सौंदर्य उनकी चमक, घनापन व मजबूती ऐसे बढाएं…

बालों की देखभाल

हमारे रोजमर्रा की सामान्य जिंदगी में तनाव, जीवन-यापन से संबंधित चिंताए और उससे उपजी अनिद्रा जैसी सामान्य स्थितियां सर्वप्रथम हमारे बालों का सौंदर्य नकारात्मक दिशा में ले जाती हैं, फिर धीरे-धीरे बढते क्रम में नहाते, कंघी करते व सोते समय गिरते जाने वाले बालों की संख्या में वृद्धि किसी भी व्यक्ति को गंजेपन की ओर बढने की चिंता में धकेल देती है ।

कुछ और कारण भी इस इस स्थिति को बढाने में माध्यम बनते हैं उनमें उम्र की वृद्धि के साथ ही अस्वास्थ्यकर कोल्डड्रिंक, जंकफूड व तले हुए चटपटे व मीठे गरिष्ठ खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन और मीडिया में प्रचारित विज्ञापनों के कारण विभिन्न केमिकल्स के प्रयोग से निर्मित खुशबुदार तेल व अत्यधिक झागयुक्त शेम्पो जैसे उत्पादनों का सामान्य से अधिक प्रयोग भी बालों को नुकसान पहुंचाते हुए उनमें सफेदी बढने के साथ ही कमजोरी जैसी अन्य समस्याएं उत्पन्न करता है ।

Click & Read Also-

सोने से पहले गर्म पानी पीने के चमत्कारिक परिणाम…

तर्क और तकरार… 

यदि आप या आपका कोई परिजन ऐसी किसी समस्या से जूझ रहा हो तो सिर्फ बढती उम्र वाले सामान्य कारण को छोडकर उपर वर्णित कारणों से स्वयं को बचाते हुए अपने बालों की मजबूती, चमक व घनापन ऐसे बढा सकते हैं-

बालों का सौंदर्य बढाने के लिये-

  1.   20 ग्राम के लगभग सूखा हुआ कडी पत्ता
  2.   10 ग्राम मैथीदाना
  3.   10 ग्राम कलौंजी
  4.   25 ग्राम एलोवेरा जेल
  5.   50 ग्राम अरंडी का तेल लें ।

बालों का सौंदर्य

अब दो गिलास पानी लेकर उसे गर्म करें व उबाल आने पर आंच कम करके ये सभी सामग्री उसमें डालकर मध्यम आंच पर इसे इतना गर्म करें कि पानी की मात्रा आधी होकर एक गिलास रह जावे ।

अब अपने बालों का सौंदर्य बढाने के लिये इस मिश्रण को रात में अपने बालों की जडों में हल्के-हल्के मसाज करते हुए कम से कम चार घंटे के लिये लगालें । आप इसे स्प्रे वाली शीशी में रखकर भी अपने बालों पर आवश्यकतानुसार प्रयुक्त कर सकते हैं । अधिक बेहतर परिणामों के लिये इसे रात भर अपने बालों पर लगा रहने दें और सुबह नहाकर अपने बालों को साफ करने के बाद इनमें यथासंभव सिर्फ नारियल का तेल लगावें ।

Click & Read Also-

सबसे अनमोल क्या…?

सुखी जीवन के सरल सूत्र

सोयाबीन तेल – कितना निरर्थक

प्रारम्भ में आप समस्या की अधिकता के मुताबिक प्रतिदिन या एक दिन छोडकर इस कडीपत्ता, मैथीदाना, कलौंजी, एलोवेरा जेल व अरंडी के तेल मिश्रीत जल से अपने बालों की जडों में मसाज कर इसे आवश्यक समय लगाकर रखें । पश्चात् आप सप्ताह में दो बार इस क्रम को बनाये रखते हुए अपने बालों का सौंदर्य उनकी चमक, घनापन व मजबूती को कायम रखें ।

यह तरीका सिर्फ अस्वास्थ्यकर बालों को सुधारने के लिये ही उपयोगी नहीं है बल्कि जिनके बाल पर्याप्त स्वस्थ हैं उनके लिये भी पूर्ण उपयोगी इसलिये है कि सप्ताह में यदि दो बार भी वे अपने बालों पर रात्रि में इसका प्रयोग करते रहेंगे तो उन्हें कभी भी अपने बालों का सौंदर्य घटता हुआ नहीं लगेगा और वे निरन्तर बढती उम्र के बावजूद भी अपने समकक्षों के समक्ष अधिक पुष्ट बालों के साथ दूसरों की बनिस्बत अधिक युवा दिखते व स्वयं को महसूस करते रहेंगे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.