पेट की चर्बी आसानी से कम करें इस साधारण तरीके से…

पेट की चर्बी (मोटापा) आसानी से कम करें इस साधारण तरीके से...
पेट की चर्बी कम करने का आसान तरीका

            हम जो कुछ भी खाते हैं वह सभी सामग्री सबसे पहले हमारे पेट में ही पहुंचती है । हमारे भोजन के प्रकार व शारीरिक श्रम के आधार पर इसमें से अधिकांश भोजन तो पच कर हमारे शारीरिक विकास में उपयोग में आ जाता है किंतु कुछ हमारे खानपान में वसायुक्त अधिक मीठा व तेलीय पदार्थ, आधुनिक युग के फास्टफूड पिज्जा, बर्गर. कोल्डड्रिंक जैसी खाद्य सामग्री व कम श्रमसाध्य (आरामतलब) जीवनशैली के कारण ऐसा सभी प्रकार का भोजन अपनी समय सीमा में न पच पाने के कारण पेट की चर्बी के रुप में बढता रहता है और धीरे-धीरे पेट के बाहर निकलते जाने का क्रम प्रारम्भ हो जाता है जो आगे चलकर पूरे शरीर में बेडौल मोटापे के रुप में दिखाई देने लगता है ।

Click & Read Also-

स्वास्थ्य व सौंदर्य का दुश्मन मोटापा.

सबसे अनमोल क्या…?

 

पेट की चर्बी के दुष्परिणाम-

            शरीर में सभी रोगों की शुरुआत पेट में जमा इस अतिरिक्त वसायुक्त गंदगी से होती है और हमारा व्यक्तित्व भी इससे प्रभावित होता ही है । पेट की चर्बी के रुप में जमा इस रोगजन्य वसा को बाहर निकाल पाना प्रायः बेहद कष्टसाध्य होने के कारण सामान्यतः इस स्थिति को हम अपनी नियति मानकर स्वीकार कर लेते हैं और धीमे-धीमे रोगों की गिरफ्त में आते चले जाते हैं ।

            जबकि यदि थोडा भी नियमपूर्वक प्रयास किया जावे तो पेट की चर्बी की इस समस्या को थोडे ही समय में दूर भी किया जा सकता है ।

पेट की चर्बी (मोटापा) कैसे कम करें—

            सबसे पहले आप सुबह एक गिलास तेज गर्म पानी में 2 ग्राम हल्दी पाउडर, 2 ग्राम पिसा दालचीनी पाउडर, 2 ग्राम कालीमिर्च पाउडर, 2 लौंग और 4 ग्राम सौंठ (सूखी अदरक का) पाउडर मिलाकर 5-7 मिनिट के लिये इसे रखा रहने दें फिर इसे छानकर इसमें आधे नींबू का रस (और यदि आपके लिये मुश्किल न हो तो इसमें आधे से एक चम्मच शुद्ध शहद भी इस पानी के गुनगुनी अवस्था में जिससे इसकी गुणवत्ता में अत्यधिक वृद्धि हो जाएगी) मिलाकर इसे पी लें ।

Click & Read Also-

सभी के काम आने योग्य आवश्यक जानकारियां

स्लिमफीट पाउडर : चुस्त-दुरुस्त व संतुलित शरीर के लिये स्वयं बनाएं.

बेहतर स्वास्थ्य की संजीवनी – त्रिफला चूर्ण.

            प्रतिदिन सुबह इसे पीकर यदि 40 मिनिट बाद ही आप चाय-दूध या नाश्ता जो भी लेते हों वह लें तो इस पानी को पेट में अपना सफाई अभियान चलाना आसान रहेगा तब तक यदि आप चाहें तो सुबह घूमने के लिये निकल जाएँ और 1000 कदम से शुरु कर इसे बढाते हुए 5000 कदम प्रतिदिन (लगभग 35 मिनिट) अनिवार्य रुप से चलें जिससे आपके शरीर में संचित डायबिटीज, हाई-लौ ब्लडप्रेशर, जोडों का दर्द जैसी समस्याएँ भी खुद-ब-खुद दूर होती जाएंगी और पेट की चर्बी (मोटापा) कम होते जाने के कारण आप स्वयं को अधिक युवा व स्फूर्तवान महसूस करने लगेंगे ।

            इसके साथ ही यदि आप सुबह व शाम के भोजन के बाद एक गिलास उबलता गर्म पानी चाय के समान प्लेट में डालकर पीना प्रारम्भ कर देंगे तो इस समस्या के समाधान में आपका यह प्रयास सोने में सुहागा साबित हो सकेगा ।

            यदि आपको हमारा इन स्वास्थ्य व सौंदर्यवर्द्धक जानकारी प्रस्तुत करने का यह प्रयास अच्छा लगे तो कृपया इस ब्लॉग के साईड कॉलम में टॉप टेन पोस्ट के नीचे अपना e-Mail ID देकर इसे फॉलो अवश्य करें । टिप्पणी बॉक्स में कृपया हमें यह भी अवश्य बतावें कि आप इस ब्लॉग में किस विषय पर नई जानकारी प्राप्त करने अथवा ब्लॉग में क्या कुछ सुधार देखने की ईच्छा रखते हैं ।  धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published.